Connect with us

उत्तराखण्ड

प्लास्टिक कचरे के खिलाफ चौतरफा जंग का ऐलान :

प्लास्टिक कचरे के खिलाफ चौतरफा जंग का ऐलान :
इसे माननीय उच्च न्यायालय नैनीताल में लंबित जनहित याचिका का प्रभाव कहें, अथवा जिलाधिकारी नैनीताल श्री धीराज सिंह गर्ब्याल जी की स्वतः प्रेरणा, कारण जो भी हो लेकिन बीते कल जिलाधिकारी नैनीताल ने जनपद के सभी विभागाध्यक्ष, स्थानीय निकाय उप जिलाधिकारी, जिला पंचायत, वन विभाग तथा शिक्षा विभाग को शामिल करते हुए जनपद नैनीताल में पर्यावरण को खतरा बन रहे प्लास्टिक कचरे के विरुद्ध, चिन्हीकरण ,जन जागरूकता, तथा दंडात्मक कार्यवाही का एक संयुक्त अभियान चलाने की रूपरेखा तैयार की।
इस अभियान के तहत पूरे जनपद में राजस्व, जिला पंचायत, वन विभाग की संयुक्त टीम स्थलों का चिन्ह कारण करेंगे जहां जनपद नैनीताल के पर्यटन केंद्र जनपद होने के कारण प्लास्टिक कचरा खतरनाक स्थिति तक जमा हो गया है। इन स्थानो की सफाई के साथ बड़े डस्टबिन लगाए जाएंगे जिनमें कूड़ा निस्तारण की जिम्मेदारी ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायत तथा शहरी क्षेत्र में नगर निकायो की होगी , सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट कार्यक्रम के तहत प्लास्टिक कचरे की सफाई सिर्फ सफाई न रहे बल्कि इसमें लोगों की भागीदारी हो इसके लिए जनपद के मुख्य शिक्षा अधिकारी महत्वपूर्ण कस्बों में छात्रों तथा एनजीओ के संयुक्त प्रयासों से जन जागरूकता कार्यक्रम चलाएंगे , जनपद के प्रवेश द्वारों टांडा ,गडप्पूत ,रामनगर में पुलिस तथा आरटीओ की टीम जनपद में बाहर से प्रवेश कर रहे प्लास्टिक कचरे के विरुद्ध व्यापक चेकिंग अभियान चलाएगी ।
साथ ही आरटीओ यह सुनिश्चित करेंगे की सभी प्राइवेट और टैक्सी वाहनों में कूड़ा निस्तारण के लिए एक छोटा कूडादान रखने का प्रावधान हो।
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट किया कार्रवाई कैसे प्रभावी और व्यापक असर कारी हो इसके लिए राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में किए जा रहे प्रोग्राम का भी अध्ययन किया जा रहा है जिसमें छत्तीसगढ़ की अवंतिका पुर, मध्य प्रदेश की इंदौर नगर निगम तथा उत्तराखंड में केदारनाथ में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्रभावी तरीकों का अध्ययन कर एक प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाएगी।
पर्यटक शहर नैनीताल में प्लास्टिक की बोतलें अथवा प्लास्टिक रेपर पर बारकोड लगाकर उनकी वापसी पर आर्थिक प्रोत्साहन की योजना पर भी कार्य किया जा रहा है।
प्लास्टिक कचरे के मैनेजमेंट में सभी विभागों तथा कार्यदाई संस्थाओं के बीच बेहतर समन्वय के लिए मुख्य विकास अधिकारी श्री संदीप तिवारी जी को इस कार्यक्रम का नोडल अफसर नियुक्त किया गया है।
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट आज पर्यावरण की दृष्टि से आज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गंभीर चुनौती बना हुआ है ।
हमारी बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण प्लास्टिक का कचरा की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ रही है ।आज से 10 वर्ष पहले दुनिया की 2.9 अरब शहरी आबादी .64 प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से पॉइंट .68 बिलियन टन कचरा पैदा करती थी , जो अब 1 .2 के.जी प्रतिदिन प्रति व्यक्ति की दर से 1.3 बिलीयन टन कचरा वर्ष में निकाल रही है। जिसका पर्यावरण की दृष्टि से संतुलित मैनेजमेंट करना एक बड़ी चुनौती है।
प्लास्टिक कचरे के प्रति सफाई का अभियान सिर्फ प्रशासनिक पहल से सफल नहीं हो सकता बल्कि इसके लिए जरूरी है जनता की जागरूकता और सक्रिय भागीदारी । उम्मीद है जनपद नैनीताल में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट की दिशा में चलाए जा रहे अभियान में जनता सहयोग करेगी और पर्यावरण को संकट पैदा कर रहे सॉलिड वेस्ट के सफल मैनेजमेंट हम कामयाब रहेंगे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page