Connect with us

उत्तराखण्ड

नैनीताल में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया,

नैनीताल अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का आयोजन , नैनीताल मैं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भागीरथी जोशी की उपस्थिति पर मनाया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा नर्सिंग की छात्राओं को संबोधित करते हुवे कहा अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस बार संयोग से नवरात्रि और बालिका दिवस एक दिन है। हालांकि दोनों दिवस का उद्देश्य कहीं न कहीं मिलता-जुलता है। मान्‍यता है कि नवरात्रि में भूलकर भी कन्याओं का अपमान नहीं करना चाहिए। उन्हें अपशब्द, उन पर किसी तरह के अत्याचार नहीं करना चाहिए। वहीं अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का उद्देश्य है कि समाज में जागरूकता फैलाने, लड़कियों को वे सम्मान और अधिकार दिलाई जा सके । मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा कहा गया कि आज लडकिया भी किसी क्षेत्र मे लड़को से पिछे नही है आज लडकिया हर परिवेश पर आगे बढ़ रही है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि इस साल डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी (Digital Generation. Our generation) थीम के साथ मनाया जा रहा है ।
डॉ तरुण कुमार टम्टा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा भारत सरकार ने भी बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए काफी योजनाओं को लागू किया है जिसके तहत “बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओं” एक उल्लेखनीय योजना है. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार भी अन्य महत्वपूर्ण योजनायें शुरू कर रही है. भारत में भी 24 जनवरी को हर साल राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है.

इस अवसर पर नर्सिंग की छात्राओं कमला, अंजली द्वारा अपने विचार व्यक्त किये गये।
मदन महेरा द्वारा कार्यक्रम का संचालन किया गया। इस अवसर पर दीवान बिष्ट, राधा बरगली, प्रेमा, दीपक कांडपाल , बिना महेरा, ललित धोण्डियाल उपस्थित रहे।


चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जनपद नैनीताल


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page