Connect with us

उत्तराखण्ड

स्वच्छ जल, स्वच्छ मन‘ परियोजना के अंतर्गत एक विशेष सफाई अभियान का आयोजन,,


अजय सिंह देहरादून

निरंकारी मिशन द्वारा ‘प्रोजेक्ट अमृत’ के अंतर्गत
‘स्वच्छ जल, स्वच्छ मन‘ परियोजना के अंतर्गत एक विशेष सफाई अभियान का आयोजन

हल्द्वानी , 22 फरवरी, 2024:- प्रोजेक्ट अमृत के अंतर्गत ‘स्वच्छ जल, स्वच्छ मन’ परियोजना के दूसरे चरण के अंतर्गत एक विशेष सफाई अभियान का आयोजन दिनांक 25 फरवरी, 2024, दिन रविवार को प्रातः 08:00 से दोपहर 12 बजे तक हल्द्वानी के रानिबाग स्थित गार्गी नदी एवं चित्र शिला घाट के आस पास के क्षेत्र में निरंकारी सेवादल के भाई बहिनों एवं SNCF के वोलेंटियर एंव साध संगत के मेम्बरों द्वारा आयोजित किया जाएगा l
संत निरंकारी मण्डल के सचिव एवं समाज कल्याण प्रभारी श्री जोगिन्दर सुखीजा ने जानकारी देते हुए बताया कि ‘स्वच्छ जल, स्वच्छ मन’ के आदर्श वाक्य से प्रेरणा लेते हुए यह परियोजना समूचे भारतवर्ष के लगभग 1500 से भी अधिक स्थानों के 900 शहरों के 27 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में एक साथ आयोजित की जायेगी। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य जल निकायों को संरक्षित करने के विकल्पों के विषय में जनमानस को जागृत करना है ताकि आने वाली पीढ़ियों को एक स्वस्थ भविष्य दिया जा सके।
संत निरंकारी मिशन के स्थानीय जोनल इन्र्चार्ज सेवानिर्वित कर्नल श्री जसविंदर सिंह जी ने बताया कि बाबा हरदेव सिंह जी महाराज की प्रेरणात्मक शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए संत निरंकारी मिशन द्वारा स्वच्छता अभियान के उपलक्ष्य में संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का आरम्भ वर्ष 2023 में किया गया था। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य जल निकायों का संरक्षण, उनकी स्वच्छता एवं स्थानीय जनता के बीच ‘जागरूकता अभियान’ के माध्यम से उन्हें प्रोत्साहित करना है। इस परियोजना के अंतर्गत संपूर्ण भारतवर्ष के विभिन्न स्थानों के समुद्री तटों, नदियों, झीलों, तालाबों, कुओं, झरनों इत्यादि जैसे जल निकायों की स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित किया गया है और उन स्थलों की सफाई भी की गई।
उन्होंने बताया कि संत निरंकारी मिशन सामाजिक एवं कल्याणकारी गतिविधियों में निरंतर अपनी सक्रिय भूमिका निभाते हुए वृक्षारोपण, रक्तदान शिविर, स्वच्छता अभियान, तलासरी बांध परियोजना, वननेस वन, पर्यावरणीय मुद्दों के विषय में जागरूकता इत्यादि जैसी योजनाओं को क्रियान्वित रूप में संचालित करते आ रहा है। निसंदेह निरंकारी मिशन की ऐसी कल्याणकारी योजनाएं पर्यावरण संरक्षण एवं धरती को सुंदर बनाने हेतु एक प्रशंसनीय एवं सराहनीय कदम है जिस पर चलकर धरती को ओर अधिक स्वच्छ, निर्मल एवं सुंदर बनाया जा सकता है।
अंत में हल्द्वानी के सयोंजक श्री सुभाष अरोरा जी ने संत निरंकारी मिशन के सेवादारों एवं साध संगत एवं शहर वासियों से अपील कि इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोग अपनी सादर उपस्तिथि प्रदान कर के पर्यावरण संरक्षण हेतु चलाई जा रही इस परियोजना का हिस्सा बनकर इस कार्यक्रम में पहुंचकर और कार्यक्रम को सफल बनाने का आवहान किया गया है

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page