Connect with us

उत्तराखण्ड

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद नैनीताल में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की जनपद स्तरीय ई-प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दूसरे बैच का प्रशिक्षण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भीमताल में आरंभ,,,

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जनपद नैनीताल में सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की जनपद स्तरीय ई-प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दूसरे बैच का प्रशिक्षण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भीमताल में आरंभ किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ चिकित्सा अधीक्षक डॉ एनसी तिवारी द्वारा किया गया। जनपद स्तरीय प्रशिक्षक डॉ अनंता ठुलघरिया द्वारा बताया गया कि समस्त गर्भवती महिलाओं के कम से कम चार जांचे अवश्य होने चाहिए और प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत समस्त गर्भवती महिलाओं की एक बार जांच डॉक्टर के माध्यम से अवश्य की जानी चाहिए।
ऐसी महिलाएं जो कि हाई रिस्क की श्रेणी में आती हैं उन्हें तीन बार पीoएमo एसo एमo एo क्लीनिक में आवश्यक रूप से जांच करवानी चाहिए। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि मातृ मृत्यु कम करने के लिए इस अभियान के माध्यम से समस्त गर्भवती महिलाओं की जांच क्लीनिक के माध्यम से की जा रही है। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं एवं आशा कार्यकर्ताओं हेतु प्रोत्साहन राशि का भी निर्धारण किया गया है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि समस्त गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव हेतु प्रेरित किया जाना आवश्यक है। समस्त आशा कार्यकर्ताओं एवं ए एन एम , सी एच ओ द्वारा हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं की समय से स्क्रीनिंग एवं लाइन लिस्टिंग आवश्यक रूप से की जाए। समस्त गर्भवती महिलाओं के बर्थ प्लान भी आशा कार्य कर्तियों द्वारा अवश्य बनाये जाने चाहिए.

प्रशिक्षण का संचालन जिला कार्यक्रम प्रबंधक मदन मेहरा द्वारा किया गया।
इस अवसर पर डॉ एनसी तिवारी, डॉक्टर अनंता ठुलघरिया , मदन मेहरा, देवेंद्र बिष्ट, सुरेंद्र बिष्ट समेत भीमताल, ओखलकंड़ा, रामगढ़, धारी के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page