Connect with us

उत्तराखण्ड

नशे पर पाबंदी लगाने हेतु जागरूकता के साथ ही छोपमारी करने के निर्देश जिलाधिकारी रीना जोशी ने संबंधित विभागों को दियें।,

बागेश्वर
जनपद में नशे पर पाबंदी लगाने हेतु जागरूकता के साथ ही छोपमारी करने के निर्देश जिलाधिकारी रीना जोशी ने संबंधित विभागों को दियें। उन्होंने कहा विद्यालयों, डिग्री कॉलेजों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में नशे से होने वाले नुकसानों के बारे में बताया जाए, साथ ही नशा करने वालों व उनके अभिभावकों की काउंसलिंग की जाए। उन्होंने विद्यालयों व डिग्री कॉलेजों के आस-पास धूम्रपान व गुटखा बचने वालों पर कडी कार्रवाई करने के निर्देश दियें।

जिलाधिकारी ने पुलिस, शिक्षा व स्वास्थ विभाग की गठित संयुक्त कमेटी को सक्रिय करने के निर्देश दियें। उन्होंने विद्यालयों के साथ ही डिग्री कॉलेजों में नशा मुक्ति सेमिनार आयोजित कर इसके दुष्प्रभावों की जानकारियां देने के निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने मेडिकल स्टोरों में ड्रग्स निरीक्षक  निरंतर छापेमारी करने व प्रतिबंधित दवाओ पर रोक लगाने तथा सभी दवा की दुकानों में सीसीटीवी संचालित कराने के निर्देश दियें। उन्होंने वन विभाग को  वन क्षेत्र में भांग की खेती को कतई न होने देने व उसे नष्ट करने के निर्देश देते हुए निरंतर इसकी सूचना देने को कहा। उन्होंने शिक्षा विभाग द्वारा प्रा0वि0 भेटा को नशामुक्ति केंद्र हेतु हस्तांतरित कियें जाने पर समाज कल्याण अधिकारी को शीघ्र प्रस्ताव बनाकर भारत सरकार को भेजने के निर्देश दियें। 

जिलाधिकारी ने अवैध शराब पर नकेल कसने के लिए पुलिस व आबकारी विभाग को संयुक्त रूप से छोपेमारी करने के निर्देश देते हुए स्वास्थ विभाग को ग्रामीण क्षेत्रों व विद्यालयों में नशे के दुष्परिणामों के प्रति लोगो को जागरूक करने के साथ ही उपजिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों मे नशामुक्ति अभियान चलाने को कहा।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी सीएस इमलाल, उपजिलाधिकारी हरगिरि, मोनिका, राजकुमार पांडे, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 हरीश पोखरिया, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, जिला समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी आदि मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page