Connect with us

उत्तराखण्ड

माले का छठा नैनीताल जिला सम्मेलन संपन्न, 15 सदस्यीय जिला कमेटी गठित,,,,

माले का छठा नैनीताल जिला सम्मेलन संपन्न, 15 सदस्यीय जिला कमेटी गठित
• डा. कैलाश पाण्डेय को पुनः माले का नैनीताल जिला सचिव चुना गया
• 18 दिसंबर को स्मृति दिवस पर कॉमरेड विनोद मिश्र के योगदान को याद किया गया
• बड़े कॉरपोरेट की सेवा और जनता को विभाजित करना मोदी सरकार की मुख्य पहचान: राजा बहुगुणा
• धामी सरकार जनता जनता की आकांक्षाओं के विरुद्ध कार्य कर रही है: इंद्रेश मैखुरी
• प्राकृतिक संसाधनों समेत सार्वजनिक उपक्रमों को गिरवी रखना जनता के साथ मोदी सरकार का धोखा: के के बोरा

भाकपा(माले) का छठा नैनीताल जिला सम्मेलन पार्टी कार्यालय के प्रांगण कार रोड बिंदुखत्ता में संपन्न हुआ. 18 दिसंबर को स्मृति दिवस पर पार्टी निर्माण में कॉमरेड विनोद मिश्र के योगदान को याद किया गया. कामरेड विनोद मिश्र और देश और उत्तराखण्ड में पार्टी के जो साथी शहीद हुए हैं, बिछुड़े हैं उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप 1 मिनट के मौन के साथ सम्मेलन की शुरुआत हुई.

नैनीताल जिला सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए माले के उत्तराखण्ड राज्य सचिव कामरेड राजा बहुगुणा ने कहा कि ‘मोदी सरकार का कार्यकाल मजदूर-किसान विरोधी नीतियों को लागू करने और कोरपोरेट की सेवा का कार्यकाल रहा है.’ उन्होंने कहा कि ‘बड़े कॉरपोरेट की सेवा और जनता को विभाजित करना मोदी सरकार की मुख्य पहचान बन गया है।किसानों-मजदूरों की व्यापक एकता के आधार पर खड़ा आन्दोलन ही देश को नयी दिशा देने में सक्षम हो सकता है। यह एकता ही मोदी सरकार के कॉरपोरेट-फ़ासीवादी एजेंडे को ध्वस्त कर कम्पनी राज लाने की भाजपा की कोशिशों को चकनाचूर कर सकती है.’ उन्होंने कहा कि ‘राज्य की सरकार भी केंद्र के नक़्शेकदम पर चलते हुए जनता के विरुद्ध लगातार नीतियां बनाने और भ्रष्टाचार में लिप्त है.’

पार्टी राज्य कमेटी की ओर से जिला सम्मेलन के पर्यवेक्षक कॉमरेड इंद्रेश मैखुरी ने नैनीताल जिले के साथियों को सफल सम्मेलन के बधाई देते हुए कहा कि, “उत्तराखण्ड की भाजपा सरकार द्वारा अंकिता मामले में वीआईपी के नाम को छुपाने और बेरोजगारों के साथ धोखाधड़ी करके यूकेट्रिपलएससी और विधानसभा भर्ती घोटालों के कर्ताधर्ताओं को संरक्षण देने का काम किया गया है। यह इस सरकार की घोर जनविरोधी कार्यशैली का परिचायक है। यह सरकार राज्य की जनता की आकांक्षाओं को अभिव्यक्त करने में पूरी तरह असफल है और जनता के विरुद्ध कार्य कर रही है।”

भाकपा माले राज्य कमेटी सदस्य और ऐक्टू के प्रदेश महामंत्री कामरेड के के बोरा ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि,”देश के कारपोरेट खासकर अडानी-अम्बानी भाजपा को सरकार में बनाये रखने के लिए पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं और बदले में भाजपा देश की नीतियों में बदलाव करके व संस्थाओं पर दबाव डालकर कीमती प्राकृतिक संसाधनों समेत समूचे सार्वजनिक क्षेत्र को उनके हाथों गिरवी रख रही है। प्राकृतिक संसाधनों समेत सार्वजनिक उपक्रमों को गिरवी रखना जनता के साथ मोदी सरकार का धोखा है इसका पुरजोर विरोध जरूरी है।”

इसके पश्चात् पिछली जिला कमेटी की ओर से पिछले सम्मेलन से अब तक की उपलब्धियों,आंदोलनों, कमजोरियों,सांगठनिक स्थिति,मुखपत्रों की स्थिति,आय-व्यय का ब्यौरा रखा गया. जिस पर सभी प्रतिनिधि साथियों द्वारा अपनी बात रखते हुए उसे समृद्ध किया गया. जिला सम्मेलन में अगले साल 15-20 फरवरी 2023 को पटना में होने वाले भाकपा माले के ग्यारहवें राष्ट्रीय महाधिवेशन की तैयारियों पर भी विस्तार से चर्चा की गयी और कई जरूरी निर्णय लिए।

जिला सम्मेलन के अंत में 15 सदस्यीय नयी जिला कमेटी का चुनाव किया गया जिसमें – बहादुर सिंह जंगी, पुष्कर दुबड़िया, विमला रौथाण, नैन सिंह कोरंगा, किशन बघरी, कमल जोशी, निर्मला शाही, धीरज कुमार, भुवन जोशी, आनंद सिंह सिजवाली, चंदन राम, गोविंद सिंह जीना, एडवोकेट कैलाश जोशी, एडवोकेट दुर्गा सिंह मेहता, डॉ कैलाश पाण्डेय को चुना गया। कमेटी ने डॉ. कैलाश पाण्डेय को पुनः माले का नैनीताल जिला सचिव चुना.

जिला सम्मेलन में राष्ट्रीय महाधिवेशन हेतु जिले से जाने वाले प्रतिनिधि का भी चुनाव किया गया जिसमें वरिष्ठ नेता कॉमरेड भुवन जोशी को चुना गया।

सम्मेलन में ललित मटियाली, गोपाल गडिया, प्रमोद कुमार, स्वरूप सिंह दानू, जोगेंद्र लाल, बची सिंह बिष्ट, पनी राम, मदन सिंह धामी, बिशन दत्त जोशी, त्रिलोक सिंह दानू, त्रिलोक राम, सरिता जंगी, हरीश चंद्र सिंह भंडारी, ललित जोशी, दान सिंह मेहरा, आनंद सिंह जग्गी, वीरभद्र सिंह भंडारी, विनोद कुमार शर्मा, अंगद सिंह, आनंद दानू, राजेंद्र शाह, दीवान सिंह, अमित शर्मा, मुकेश कुमार जोशी, मनोज आर्य, भावना देवी, पूजा देवी, मुन्नी रावत, गंगा देवी आदि भी शामिल रहे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page