Connect with us

उत्तराखण्ड

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के 8 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सर्किट हाउस, में क्या कहा।

हल्द्वानी
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सरकार के 8 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा सर्किट हाउस, में प्रेस वार्ता की गई।
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली जन कल्याणकारी केन्द्र सरकार का आठ वर्ष का कार्यकाल भारत के लिए स्वर्णिम काल खंड रहा है। इस अवधि में मोदी सरकार ने भारत को नई दिशा दी है, विकास के नए आयाम गढ़े हैं। यह कालखण्ड सेवा, सुशासन तथा किसान एवं गरीब कल्याण के लिये समर्पित रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकभारत, श्रेष्ठ भारत के निर्माण के लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। मोदी जी के नेतृत्व में भारत शक्तिशाली, गौरवशाली एवं वैभवशाली बनते हुए विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव रहा है। उनकी दूरदृष्टि व प्रखर नेतृत्व का असर उत्तराखण्ड में भी साफ देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य सरकार उत्तराखण्ड के चहुंमुखी विकास के लिए समर्पित भाव से जुटी है। वर्तमान में उत्तराखण्ड में केन्द्र सरकार के सहयोग से एक लाख करोड़ से अधिक की विभिन्न योजनायें संचालित हो रही है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन के अनुरूप असंख्य लोगों के आस्था का केन्द्र श्री केदारपुरी भव्य स्वरूप में दिखने लगी है। ऑलवेदर रोड सिर्फ श्रद्धालुओं और चार धाम के बीच की दूरी को ही कम नहीं कर रहे हैं, बल्कि राज्य में तेजी से समग्र विकास की जमीन तैयार कर रहे हैं। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले पड़ाव ऋषिकेश में नया रेलवे स्टेशन का निर्माण हो चुका है। वही श्री बदरीनाथ धाम के विकास को बनाए गए मास्टर प्लान को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी सहमति दे चुके हैं। राज्य में उद्योगों के विकास और स्वरोजगार के क्षेत्र में नई उम्मीदें जगी हैं।

समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे, इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 2025 तक उत्तराखण्ड को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

प्रदेश में केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने उत्तराखण्ड में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) में लगने वाले वैट को 20 प्रतिशत से घटाकर 2 प्रतिशत कर दिया है। हमारा प्रयास है कि 2025 तक उत्तराखण्ड देश में एक आदर्श राज्य के रूप में विकसित हो तथा सांस्कृतिक और आध्यात्मिक केंद्र के रूप में राज्य को नई पहचान मिल सके। राज्य के इतिहास में पहली बार कोई पार्टी लगातार दूसरी बार सत्ता में आई है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के मार्गदर्शन एवं प्रदेश की जनता के आशीर्वाद से यह सम्भव हो पाया।

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा गढ़वाल के चार धाम की तर्ज पर कुमाऊं क्षेत्र के मंदिरों को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए मानसखंड कॉरिडोर योजना तैयार की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत कुमाऊं के प्रमुख मंदिरों को बेहतर सड़क सुविधाओं से जोड़ा जाएगा। गढ़वाल और कुमाऊं के मध्य रोड कनेक्टिविटी भी सुधारी जाएगी।

भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जनपद ऊधम सिंह नगर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश का सेटेलाइट सेंटर खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। इससे कुमाऊं क्षेत्र के लोगों को एम्स में बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। राज्य सरकार द्वारा इसके लिये किच्छा के प्राग फार्म में करीब 200 एकड़ भूमि चिन्हित की गई हैं।

टनकपुर-बागेश्वर नई ब्रॉडगेज रेल लाइन के फाइनल लोकेशन सर्वे की रेल मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। इसके लिए भारत सरकार द्वारा फाइनल लोकेशन सर्वे के लिए 28 करोड़ 95 लाख रुपये के बजट की भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। 154.58 किमी लंबी इस रेल लाइन में 53.44 किमी का सफर सुरंगों से होगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा हल्द्वानी नगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिये दो हजार करोड़ की घोषणा की है। यह धनराशि केंद्र सरकार द्वारा एकीकृत शहरी अवस्थापना विकास कार्ययोजना के तहत अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाओं के तहत राज्य को उपलब्ध कराई जाएगी।

देश और प्रदेश की डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता उत्तराखण्ड का विकास है। राज्य में भ्रष्टाचार मुक्त पारदर्शी शासन व्यवस्था हमारा ध्येय है। राज्य सरकार सरलीकरण, समाधान व निस्तारण के मंत्र को लेकर कार्य कर रही है।

किसान का सम्मान हो, गरीब का कल्याण हो, युवा को अवसर हो, महिलाओं का उत्थान हो, तकनीक में नवाचार हो, विश्व पटल पर भारत की मजबूत पहचान हो, इतिहास की समस्याओं का स्थायी समाधान हो। ये सब अगर संभव हुआ है तो वह मोदी जी की दृढ इच्छाशक्ति, दूरदर्शी नेतृत्व की बदौलत हुआ है।

मोदी जी की सरकार ने आठ सालों में 45 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खुलवाकर देश के गरीब जन को भी मुख्यधारा के अर्थतंत्र का हिस्सा बनाया. यह आर्थिक समावेशन का अद्वितीय मिसाल है। देश में कोई बेघर न रहे, इस संकल्प को पूरा करने में मोदी जी की सरकार पूरी प्रतिबद्धता से जुटी है। अब तक 02 करोड़ 39 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर उपलब्ध कराये जा चुके है।

देश में 2014 से पहले साठ सालों में सिर्फ 55 प्रतिशत घरों तक ही रसोई गैस की पहुँच थी। 2014 में आई मोदी सरकार ने आठ सालों देश के लगभग शत-प्रतिशतपरिवारों को इस दायरे में लाने का सफल प्रयास किया है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में कोविड काल मे भारत ने ’जान भी और जहान भी’ का संकल्प लेकर तथा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित कर दुनिया को अपनी मानवतावादी दृष्टि से परिचित कराया।

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के ऐतिहासिक निर्णय ने घाटी को युगांतरकारी परिवर्तन की ओर बढ़ाया, वहीं नागरिकता संशोधन कानून के द्वारा मोदी सरकार ने शरणार्थियों को नागरिकता देकर उन्हें गौरवमयी जीवन देने का सराहनीय कार्य किया।

केन्द्र सरकार ने महिलाओं के हितों को प्राथमिकता दी है। उनके सशक्तिकरण पर ध्यान दिया है. जिसका एक नायाब उदाहरण तीन तलाक जैसे क़ानून है. लंबे समय से हमारी मुस्लिम माताएं और बहनें तीन तलाक जैसी कुप्रथा को झेलती जा रही थीं।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पूर्व ही कहा था कि हम न आँख झुकाकर, न आँख उठाकर बल्कि आंख मिलाकर बात करेंगे। इस वाक्य का अक्षरशः पालन करते हुए हमारे भारत के लिए नापाक साजिश रचने वाले पाकिस्तान को हमने उसी की भाषा में जवाब दिया, वहीं भारत के सम्मान को विश्व में ऊँचा किया।

हमने सर्जिकल स्ट्राइक भी की, हमने एयर स्ट्राइक भी की। मोदी जी की सरकार ने भारत के आन-बान और शान की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने से कभी परहेज नहीं किया। प्रधानमंत्री जी के खेलो इण्डिया मन्त्र ने खेल के माध्यम से देश खेल के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल कर रहा है। हमारे युवा खिलाड़ी दशकों के बाद मेडल जीत कर आ रहे हैं. यह हमारे लिए बहुत गौरव का विषय है।

आज विश्व के लगभग दस सम्मानित देशों ने माननीय प्रधानमंत्री जी को अलग-अलग सम्मानों से सम्मानित किया यह बढ़ते भारत का प्रतीक है, यह माननीय प्रधानमंत्री जी की कुशल कूटनीति का परिचायक भी है।

देश में शांति की स्थापना के लिए केन्द्र सरकार ने सतत प्रयास किया है. इसके लिए पूर्वाेत्तर में वर्षों से फैली अशांति को शांति में परिवर्तित करना अहम था. इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए बोडो समझौता हुआ। एक देश एक राशन कार्ड जैसी योजनाओं ने गरीबों को देश के किसी कोने में रहकर सरकार से मिलने वाले राशन की आपूर्ति सुनिश्चित कराई है।

किसान सम्मान निधि हमारे किसान भाइयों के लिए वरदान साबित हुई है। हमारे छोटे किसानों को अब खाद, बीज की चिंता नहीं होती है, उन्हें भरोसा है कि देश का प्रधानमंत्री उनकी चिंता करने लगा है। किसान सम्मान निधि के द्वारा मोदी जी 12 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में साल के छह हजार रुपये भेजते हैं और यह पैसा सीधा उनके खाते में पहुँचता है।

उज्ज्वला योजना के द्वारा मोदी सरकार ने महिलाओं के जीवन में उजाला लाने का कार्य किया है। आज 09 करोड़ से भी ज्यादा माताओं और बहनों को धुएँ से आजादी दिलाने के लिए मुफ्त एलपीजी कनेक्शन केंद्र सरकार ने दिया है।

आज आयुष्मान योजना के द्वारा हमारे गरीब भाई-बहन पांच लाख तक का ईलाज मुफ्त में करा सकते हैं और 03 करोड़ से अधिक लोग आयुष्मान कार्ड, से मुफ्त में अपना इलाज कराकर मोदीजी को धन्यवाद दे रहे हैं।

हमारे युवा राष्ट्र निर्माण में सबसे बड़ा योगदान दे रहे हैं. कला, विज्ञान, खेल हर क्षेत्र में युवा नई लकीर खींच रहे हैं, जो युवा नौकरी की चिंता करता था आज नौकरी देने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू हुआ स्टार्टअप इण्डिया युवाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। अब तक 70 हजार से अधिक स्टार्टअप को मान्यता मिल चुकी है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी की सरकार पहली ऐसी सरकार है जो भारत के सांस्कृतिक गौरव के पुनर्स्थापना की दिशा में भी कारगर प्रयास कर रही है। काशी कॉरिडोर, भव्य राम मंदिर का निर्माण, विदेश से माँ अन्नपूर्णा की मूर्ति लाना हो अथवा हमारी वर्षाे पुरानी कलाकृतियों को लाना हो, प्रधानमंत्री जी ने भारत की धरोहरों को संरक्षित करने का भी काम किया है।

इस अवसर पर मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, विधायक वंशीधर भगत, मोहन बिष्ट, सरिता आर्य, आयुक्त कुमाऊं दीपक रावत, डीआईजी नीलेश आनंद भरणे, प्रदेश प्रवक्ता प्रकाश रावत, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, डॉ जगदीश चंद्र ,सीडीओ डॉ संदीप तिवारी, विजय बिष्ट, डॉअनिल कपूर सहित अन्य उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page