Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने ई-चैपाल के माध्यम से गदरपुर के ग्राम सकैनिया की समस्याएं सुनी।

RS. Gill. Journalist

गदरपुर , जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शुक्रवार को जिला कार्यालय से ई-चैपाल के माध्यम से गदरपुर के ग्राम सकैनिया की समस्याएं सुनी।
जिला मुख्यालय से गांव सकेनिया आने-जाने में लगने वाले समय से भी कम समय में किया गया समस्याओ का निस्तारण।
डीएम के सम्मुख समस्याएं रखने हेतु जिला मुख्यालय के नहीं लगाने पड़ रहे चक्कर।
ई-चैपाल के माध्यम से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का भी समय और पैसा दोनों की हो रही बचत।
गांववासियों द्वारा गांव में रहकर ही जिलाधिकारी से सीधे किया संवाद।
ई-चैपाल में दर्ज हुई 32 समस्याएं, 16 समस्याओं किया गया निस्तारण, 1 घण्टे 23 मिनट चली ई-चैपाल।
जन समस्याओं के निस्तारण हेतु शुक्रवार को जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला कार्यालय के सभागार से एक घण्टे 23 मिनट तक चली ई-सामाधन चैपाल के माध्यम से तहसील गदरपुर के सकेनिया गांव की समस्याएं सुनी।
ई-चैपाल में सर्वाधिक समस्याएं सिंचाई, अतिक्रमण, राशन कार्ड, पेयजल, सड़क, आदि से सम्बन्धित थी। सतनाम दास ने राम सागर नहर में सफाई एवं सिंचाई हेतु पानी की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीओ सिंचाई को निर्देश दिये कि शीघ्र जेसीबी मशीन लगाकर सफाई कराना सुनिश्चित करें। सर्वजी सिंह ने श्यमशान घाट मार्ग का पक्का कराने की समस्या रखी जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि ग्राम प्रधान समन्वय करते हुये ग्राम सभा की खुली बैठक कर छोटे-छोटे स्टीमेट कार्य कराये। ग्राम प्रधान श्रीमती मीना देवी ने सरकारी तालाब से अतिक्रमण हटाने की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निदेश दिये कि मौके पर निरीक्षण कर शीघ्र सरकारी तालाब को अतिक्रमण मुक्त करें। ग्राम प्रधान श्रीमती मीना देवी ने ग्राम सकैनिया में पानी निकासी हेतु नाला निर्माण की समस्या से अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि गांव में जो छोटे-छोटे कार्य है उसे मनरेगा के अन्तर्गत कराये जिससे की ग्रामवासियों की छोटी-छोटी समस्या का समाधान हो और कार्य भी दिखे। हरनेक सिंह ने बीपीएल राशन कार्ड बनाने की समस्या रखी जिस पर जिलाधिकारी ने पूर्ति विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि अपात्र व्यक्तियों का बीपीएल राशन कार्ड निरस्त कर पात्र व्यक्ति का राशन कार्ड बनाये। राकेश कुमार ने सरकारी गूल से अतिक्रमण हटाने की समस्या रखी जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि लेखपाल से मुआयना कराते हुये सरकारी गूल को शीघ्र अतिक्रमण मुक्त कराये।
जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो भी समस्या ई-समाधान चैपाल में आयी है उसे प्राथमिकता के अधार पर शीघ्र समाधान कराना सुनिश्चित करें, जिससे की किसी को भी छोटी-छोटी समस्याओं के लिये अनावश्यक ईधर-उधर चक्कर न लगाना पड़े।

ई-चैपाल में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी डाॅ.ललित नारायण मिश्र, उप जिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, मुख्य कृषि अधिकारी वीके वर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध सहित सम्बन्धित अधिकारी वर्चुअल के माध्यम से जुड़े थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page