Connect with us

उत्तराखण्ड

सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने एवं जनपद में सफाई को लेकर आमजन की सक्रिय भागीदारी के लिए विशेष कदम उठाए जाने की जरूरत,,, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल,

नैनीताल
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने दिन मंगलवार को जिला कार्यालय सभागार में शासन के निर्देशानुसार सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने और ठोस कचरा प्रबंधन के लिए कार्ययोजना के सम्बन्ध में जिले के अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने एवं जनपद में सफाई को लेकर आमजन की सक्रिय भागीदारी के लिए विशेष कदम उठाए जाने की जरूरत बताई। जिलाधिकारी ने सबंधित नगर पालिका, नगर निगम व नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि समस्त ग्रामीण, शहरी और वन क्षेत्रों के अंतर्गत सफाई हेतु एक्शन प्लान तैयार कर शतप्रतिशत अनुपालन किए जाने के निर्देश दिए। श्री गर्ब्याल ने कहा कि इस कार्य के लिए जनपद के सभी संबंधित अधिकारियों को इन्नोवेटिव होने की आवश्यता है। हर क्षेत्र का एक साईट स्पेसिफिक प्लान होगा तभी सभी क्षेत्रों को साफ सुथरा किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वन क्षेत्रों में भी प्लास्टिक यूज को रोके जाने हेतु विशेष प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। जनपद के बड़े बाज़ारों व मंदिरों में प्लास्टिक को प्रतिबन्धित किए जाने पर भी विचार किया जाए ताकि उन स्थानों को स्वच्छ रखा जा सके।
श्री गर्ब्याल ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए लगातार प्रचार प्रसार के साथ छोटी-छोटी वीडियो क्लिप्स के माध्यम से जानकारी आमजन और व्यापारियों को दी जाए। उन्होंने स्कूलों को भी इस अभियान में शामिल किए जाने की बात कही। कहा कि बच्चों को इसके दुष्प्रभावों की जानकारी दी जाए ताकि वे अपने परिजनों को इसके नुकसान के प्रति जागरूक कर सकें। इसके उद्योग से जुड़े लोगों और व्यापारियों को भी शामिल करते हुए प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के प्रयास किए जाएं।
उन्होंने प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए प्लास्टिक के विकल्प को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए स्वयं सहायता समूहों को शामिल करते हुए योजनाएं तैयार की जाएं। उन्होंने कहा कि हमें सफाई को अभियान के रूप में लागू करने के बजाए अपने डेली रूटीन में शामिल करने की आवश्यकता है, तभी हम अपने शहर को साफ सुथरा बना पाएंगे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी, अपर जिला अधिकारी शिवचरण द्विवेदी अशोक कुमार जोशी उप जिलाधिकारी मनीष कुमार, राहुल शाह, गौरव चटवाल रेखा कोहली,एआरटीओ रश्मि पंत, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक गोपाल स्वरूप, एसडीओ प्रमोद कुमार,संबंधित वीडियो,बीडीओ व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
————-jजिला सूचना अधिकारी कार्यालय नैनीताल। 05942-235605

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page