Connect with us

उत्तराखण्ड

नगर निगम द्वारा सीवरेज लाईनों की सफाई जनरोबोटिक कम्पनी द्वारा निर्मित मशीनों द्वारा की जायेगी जिसका डैमो (प्रदर्शन) किया गया।,,

हलद्वानी
नगर निगम द्वारा सीवरेज लाईनों की सफाई जनरोबोटिक कम्पनी द्वारा निर्मित मशीनों द्वारा की जायेगी जिसका शुक्रवार की प्रातः डैमो (प्रदर्शन) किया गया।
आयुक्त श्री दीपक रावत ने शुक्रवार की प्रातः नगर में सीवरेज लाईनों की सफाई हेतु जनरोबोटिक कम्पनी द्वारा निर्मित मशीनों के द्वारा सीवरेज लाईनों की सफाई का निरीक्षण किया। जनरोबोटिक कम्पनी द्वारा निर्मित मशीन से 20 मीटर गहराई से सीवरेज लाईनों से कचडा-कूडा निकाल जा सकता है, जिसकी कुल लागत लगभग 40 लाख रूपये है।

आयुक्त ने कहा कि यह टैक्नालॉजी से देश में 17 राज्यों मेें कार्य किया जा रहा है। जल्द ही शासन से प्रस्ताव प्राप्त होते ही प्रदेश में इसके द्वारा कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा जहां मैनुवली श्रमिकों द्वारा कार्य करने से दुर्घटनों का खतरा बना रहता है। वही जनरोबोटिक कम्पनी द्वारा मशीनों से कार्य पर्वतीय क्षेत्रों के लिए सार्थक सिद्व होगी। उन्होने कहा शासन से बजट के लिए प्रस्ताव प्रेषित किये जायेेंगे

इसके उपरान्त आयुक्त द्वारा चटवाल चिकन कार्नर का निरीक्षण किया। निरीक्षण दौरान आयुक्त ने पाया कि चटवाल चिकन संेटर ने अपनी दुकान के पास ही अतिक्रमण किया पाया गया। जिस पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुये सिटी मजिस्ट्रेट को शीघ्र अतिक्रमण हटाने के निर्देश मौके पर दिये। इसके साथ ही जल संस्थान की पानी की टंकी के समीप चाय की दुकान संचालित हो रही थी जिसे आयुक्त ने हटाने के निर्देश मौके पर दिये। आयुक्त ने चटवाल चिकन कार्नर एवं गुप्ता रैस्टोरेंट को सफाई व्यवस्था दूरस्थ करने के निर्देश मौके पर दिये
अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खण्ड कार्यालय का आयुक्त ने किया औचक निरीक्षण। निरीक्षण के उपरान्त 16 कर्मचारियों में से 10 कर्मचारी नदारद पाये गये।
आयुक्त श्री दीपक रावत ने शुक्रवार की प्रातः विद्युत वितरण खण्ड नगरीय तिकोनियां स्थित कार्यालय का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के उपरान्त आयुक्त को 16 कर्मचारियों में से 10 कर्मचारी नदारद पाये गये साथ ही अधिशासी अभियंता बी.एम भट्ट भी कार्यालय में अनुपस्थित पाये जाने पर दूरभाष कर कार्यालय पहुंचने के निर्देश दिये।
आयुक्त ने बायोमैट्रिक मशीन द्वारा उपस्थित का प्रिंट लाने के निर्देश दिये जिस पर अधिशासी अभियंता बीएल भटट द्वारा बताया गया कि बायोमैट्रिक मशीन काफी दिनों से खराब है। आयुक्त ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुये बायोमैट्रिक मशीन को एक सप्ताह के भीतर सही करने के निर्देश मौके पर दिये। अधिशासी अभियंता द्वारा बताया गया कि डिवीजन में कुल 54 हजार घरेलु कनैक्शन हैं तथा 7 बिजली घर हैं। जिनमें से 13 बीघा बनभुलपूरा बिजली घर से लगभग 2 करोड की विद्युत चोरी होती है। आयुक्त ने विजिलेंस को नियमित चैंकिग कर विद्युत चोरी करने वालों लोगों पर एफआईआर दर्ज कर वसूली करने के निर्देश मौेके पर दिये।

आयुक्त ने निरीक्षण दौरान पाया कि कमल शर्मा द्वारा 22 जून 2022 को घरेलु कनैक्शन हेतु आवेदन दिया था अभी तक उन्हें घरेलु कनैक्शन नही दिया गया। जिस पर आयुक्त ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। आयुक्त ने चीफ इंजीनियर अतुल सिंह गर्ब्याल को निर्देश दिये कि समय-समय पर ऑनलाइन भौतिक सत्यापन के साथ ही मानिटरिंग की जाए साथ ही आयुक्त ने निर्देश दिये कि शासन द्वारा समय पर विद्युत बिल का भुगतान समय पर करने वाले लोगों को सरकार द्वारा छूट दी जाती है। उन्होंने कहा अधिक से अधिक प्रचार प्रचार किया जाएं ताकि अधिक से अधिक लोग प्रेरित होकर बिल का भुगतान समय से कर सकें।

         इसके उपरान्त आयुक्त श्री रावत ने कुमाऊं मण्डल विकास निगम की पार्किग का निरीक्षण किया। कैम्पस की सफाई व्यवस्था ना होने पर आयुक्त ने गहरी नाराजगी व्यक्त की साथ ही पार्किंग में लावारिस गाडियों के खडी होने पर ठेकेदार को फटकार लगाई। उन्होंने ठेकेदार को निर्देश दिये कि पार्किंग में लावारिस वाहन खडे पाये जाने पर तुरन्त पुलिस को सूचना देेें। आयुक्त ने कैम्पस के निरीक्षण के महिला एवं पुरूष शौचालयों की स्थिति दयनीय होने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। निरीक्षण के दौरान कैम्प स्वच्छक ने आयुक्त को बताया कि बीकानेर रैस्टोरंेट द्वारा केएमवीएम के फ्रंट बरामदा के साथ ही सीवर टैंक के ऊपर अतिक्रमण कर जनरेटर कक्ष बना दिया गया है जिससे शौचालय की निकासी बन्द हो गई है। जिस पर आयुक्त ने जीएम केएमवीएम से दूरभाष पर वार्ता कर अतिक्रमण हटाने के साथ ही जुर्माना लगाने  के निर्देश दिये। 

निरीक्षण दौरान नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सिटी मजिस्टेट ऋचा सिंह, अधीक्षण अभियंता जलसंस्थान विशाल सक्सेना, उपजिलाधिकारी मनीष कुमार, अधिशासी अभियंता संजय श्रीवास्तव के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page