Connect with us

उत्तराखण्ड

अग्निपथ योजना’ के विरोध में माले ने जुलूस प्रदर्शन कर मोदी सरकार का पुतला दहन किया

• अग्निपथ योजना’ के विरोध में माले ने जुलूस प्रदर्शन कर मोदी सरकार का पुतला दहन किया
• ‘अग्निपथ योजना’ परोक्ष रूप से सेना के ठेकाकरण की कोशिश: राजा बहुगुणा
• यह योजना भारतीय सेना की ताकत व मनोबल के साथ खिलवाड़ : बहादुर सिंह जंगी
• देश की सुरक्षा और युवाओं के भविष्य के मद्देनजर इस योजना को तत्काल वापस ले मोदी सरकार

भाकपा माले ने मोदी सरकार द्वारा सेना में अनुबंध प्रणाली लाने वाली अग्निपथ योजना को अविलंब वापस लेने की मांग पर कार रोड बिन्दुखत्ता में जुलूस प्रदर्शन कर कार रोड चौराहा पर मोदी सरकार का पुतला दहन किया.

जुलूस के पश्चात कार रोड चौराहा पर हुई संक्षिप्त सभा में भाकपा (माले) राज्य सचिव राजा बहुगुणा ने कहा कि, “अग्निपथ योजना’ परोक्ष रूप से सेना के ठेकाकरण की कोशिश है. यह योजना एक तरफ युवाओं के साथ क्रूर मजाक है तो दूसरी ओर देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और सम्मान के साथ खिलवाड़ है. सेना की पूरी सरंचना को तहस-नहस करने वाली इस योजना को देश कभी स्वीकार नहीं करेगा. सेना के रिटायर्ड अधिकारी भी इसकी खुलकर मुखालफत पर उतर आए हैं. इस योजना के आने के पहले एयरफोर्स की बहाली में दो परीक्षाओं को पास कर चुके और आर्मी की बहाली में फाइनल कट ऑफ का इंतजार कर रहे हजारों युवाओं को भी इसी दायरे में धकेल दिया गया है. इसके खिलाफ आज पूरे देश में छात्र-युवाओं का तीखा आंदोलन शुरू हो चुका है और देश का कोना-कोना सुलग उठा है.”

उन्होंने कहा कि, “छात्र-युवाओं के गुस्से का विस्फोट स्वभाविक है. मोदी सरकार न केवल अग्निपथ योजना की आड़ में युवाओं से धोखेबाजी कर रही है, बल्कि प्रत्येक साल दो करोड़ नौकरियों का उसका वादा भी छलावा साबित हुआ है. अब यह सरकार कह रही है कि 2024 के चुनावों से पहले दस लाख रिक्तियां बिना किसी आधार के भरने की बात कह रही है. सरकार की इस जुमलेबाजी-धोखेबाजी के खिलाफ छात्र-युवाओं ने निर्णायक लड़ाई के लिए कमर कस ली है. वे देश के कोने-कोने में सड़कों पर उतर रहे हैं. मोदी सरकार को युवाओं के गुस्से को देखते हुए इस योजना को वापस लेना ही पड़ेगा”

माले नेता व पूर्व सैनिक बहादुर सिंह जंगी ने कहा कि, “चार साल में जब तक युवा आर्मी का काम समझेंगे तब वे रिटायर कर दिए जाएंगे यह सेना और युवाओं दोनों के साथ मोदी सरकार का भद्दा मज़ाक है. भर्ती होने की उम्र में रिटायरमेंट देने वाली मोदी सरकार की इस योजना के खिलाफ उभरा छात्र-युवा आक्रोश स्वाभाविक है तथा सरकार को कदम पीछे खींचने के लिए विवश कर देगा. उन्होंने सभी पूर्व सैनिकों से युवाओं के आंदोलन का समर्थन करने की अपील की. “

जुलूस प्रदर्शन व पुतला दहन कार्यक्रम में मुख्य रूप से राजा बहुगुणा, डॉ संजय शर्मा, बहादुर सिंह जंगी, डॉ कैलाश पांडेय, विमला रौथाण, किशन बघरी, नैन सिंह कोरंगा, चन्दन राम, पूर्व सैनिक एन डी जोशी, धीरज कुमार, प्रमोद कुमार, स्वरुप सिंह दानू, कमल जोशी, मनोज जोशी, शिव सिंह, गौरव आदि शामिल रहे.

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page