Connect with us

उत्तराखण्ड

जनपद में बोर्ड परिक्षाऐं शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन परिक्षाऐं सम्पन्न कराने के निर्देश जिलाधिकारी अनुराधा पाल,

बागेश्वर

 जनपद में बोर्ड परिक्षाऐं शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन परिक्षाऐं सम्पन्न कराने के निर्देश जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों की बैठक लेते हुए दिये। उन्होंने कहा 16 मार्च से 06 अप्रैल तक कक्षा 10 व 12 की उत्तराखण्ड परिषदीय परीक्षाऐं है इसलिए सभी परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापक व सैक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट सक्रियता से कार्य करेंगे। प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाय जिसकी जिम्मेदारी केन्द्र कस्टोडियम व केन्द्र व्यवस्थापक की होगी। प्रश्न -पत्रों को डबल लॉक वाली स्टील की अलमारी में सुरक्षित रखे जायं। उन्होंने कहा परीक्षा तिथि को प्रश्न-पत्रों को खोलने में पूर्ण सावधानी बरतें जिस दिन जो परीक्षा है देखभार कर उसी प्रश्न-पत्र का लिफापा खोलें। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा के उपरांत उत्तर पुस्तिकायें तुरंत संकलन केन्द्र में पहुॅचाना सुनिश्चित करेंगे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों में पर्याप्त सुरक्षा कर्मी लगाये गये है व 11 दुरस्थ परीक्षा केन्द्र को संवेदनशील की श्रेणी में रखते हुए पुलिस व होमगार्ड भी लगाये गये है। सैक्टर, जोनल मजिस्टेट के साथ ही उड़न दस्ते, पुलिस मोबार्इल भी परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। 

जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा कक्ष के भीतर मोबार्इल फोन पूर्ण प्रतिबंधित होगा। किसी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही अमल में लार्इ जायेगी। उन्होंने सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिये है कि किसी भी प्रकार की समस्या आने अथवा घटना की तत्काल सूचना सैक्टर मजिस्ट्रेट व जिला कन्ट्रोल रूम व उच्चाधिकारियों को देना सुनिश्चित करेंगे। 

मुख्य शिक्षा अधिकारी गजेन्द्र सिंह सोन ने बताया कि जनपद में 51 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है जिसमें से दूरस्थ होने के कारण 11 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों को 04 जोन 12 सैक्टर में बॉटा गया है जिनमें जोनल एवं सैक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है। इस वर्ष हार्इस्कूल संस्थागत में 1984 बालक, 1986 बालिकायें व व्यक्तिगत 14 बालक 22 बालिकायें कुल 4006 इसी तरह इण्टर में संस्थागत में 2065 बालक 2144 बालिकायें तथा व्यक्तिगत 66 बालक, 46 बालिकायें कुल 4321 विद्याथ्र्ाी परीक्षा देंगे, इसी तरह जनपद में हार्इस्कूल, इण्टर में कुल 8327 विद्याथ्र्ाी परीक्षा देंगे। बैठक में उप जिलाधिकारी/जोनल मजिस्ट्रेट हरगिरी, पुलिस उपाधीक्षक अंकित कंडारी सहित सैक्टर मजिस्ट्रेट, केन्द्र प्रभारी, कस्टोडियम मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page