Connect with us

उत्तराखण्ड

होमस्टे संचालकों को रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर अल्मोंड़ा के द्वारा होम स्टे ओरीऐन्टेशन कार्यशाला में सिखायें गुर ,, जिलाधिकारी रीना जोशी

बागेश्वर , जनपद के होमस्टे संचालकों को रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर अल्मोंड़ा के द्वारा होम स्टे ओरीऐन्टेशन कार्यशाला में सिखायें गुर। जिलाधिकारी रीना जोशी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के नये उद्योग-धंधों होमस्टे को आगे बढाने व बाजार तक पहुंच सुनिश्चित करने तथा उनमें गुणात्मक सुधार आदि के लिए रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर की महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं, इसलिए सभी होमस्टे संचालक रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर से जुड़कर उनके सहयोग से लाभ उठायें।

जिलाधिकारी ने कहा होमस्टे योजना सरकार की महत्वपूर्ण व प्राथमिकता है। उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है, यहां पर्यटन की अपार संभावनायें है, प्रदेश में निरंतर पर्यटन विकास हो रहा है, ऐसे में पर्यटन को बढावा देने के लिए होमस्टे की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों की भागदौड़ भरी दिनचर्या से पर्यटक कुछ दिन चैन से बिताने के लिए पहाडों की ओर रूख कर दूर व एकांत में प्रवास करना पसन्द करते है साथ ही वहां की संस्कृति, पारंपरिक भोजन आदि से रूबरू होना भी पसंद करते है, ऐसे में होमस्टे का महत्व और बढ जाता है, लेकिन होमस्टे में उन्हें घर जैसा माहौल व भोजन मिले यह आवश्यक हैं। उन्होंने होमस्टे स्वामियों से कहा कि वे रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर से जुडते हुए उनके सहयोग से विभिन्न होमस्टे ग्रुपों से जुडे तथा अपने होमस्टे की अच्छी फोटोसूट, लोकेशन व अन्य प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियां अपलोड करें व अपने होमस्टे में सुविधायें जुटायें, ताकि पर्यटक ऑफलाइन के साथ-साथ आंनलाइन जानकारियां प्राप्त कर आ सकें, जिससे जहां एक ओर संचालकों के होमस्टे का किराया बढेगा वहीं दूसरी ओर पर्यटकों की संख्या में भी बृद्धि होगी, जिससे होमस्टे संचालकों के आर्थिकी मजबूत होगी। पर्यटक पहाडों की ओर रूख करेंगे तो होमस्टे स्वामियों की आय में बृद्धि होगी वहीं अन्य क्षे़त्रीय व्यवसायियों को भी रोजगार मिलेगा, जो पलायन को रोकने में कारगर होगा।

रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर अल्मोंड़ा से आयी टीम ने होमस्टे स्वामियों को कार्यशाला में आंनलाइन एवं ऑफलाइन पांवर पॉइंट पे्रजेंटेशन के माध्यम से होमस्टे संचालन, हॉस्पिटैलिटी, एकाउंटिंग, आंनलाइन मार्केट कनेक्टिविटी आदि की विस्तृत जानकारियां दी। कार्यशाला में टीम द्वारा सभी होमस्टे संचालकों को आश्वस्त किया गया है संचालन से संबंधित प्रत्येक गतिविधियों के लिए वे रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर से फोन अथवा आंनलाइन कभी भी जानकारियां एवं सहयोग के लिए संपर्क कर सकते है। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि जनपद में 131 होमस्टे पंजीकृत हैं। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित होमस्टे योजना की विस्तृत जानकारियां भी दी। इस दौरान होमस्टे संचालकों द्वारा अनेक जानकारियां ली व सुझाव भी दियें।

कार्यशाला में जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, जिला पर्यटन अधिकारी कीर्ति आर्या, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल सहित लगभग 70 होमस्टे संचालक मौजूद थें।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page