Connect with us

उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रोटरी क्लब द्वारा आयोजित कन्याश्री कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ किया।

काशीपुर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को रामनगर रोड स्थित होटल अनन्या पहुॅचकर रोटरी क्लब द्वारा आयोजित कन्याश्री कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ किया।
117 वर्ष के इतिहास में पहली बार किसी महिला के रोटरी क्लब का अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने पर जेनिफर ई.जोन्स के साथ ही रोटरी क्लब के सभी पदाधिकारियों व सदस्यों को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देवभूमि उत्तराखण्ड से बधाई दी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि रोटरी क्लब सेवा, सहायता एवं समर्पण का पर्याय बन चुका है और समाज सुधार में बेहतर कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब ऐंसी संस्थाएं भी आगे आकर जनहित में काम करती हैं तो और अधिक तेजी से सामाजिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि अपने लिए कोई भी जी सकता है, परन्तु अच्छा जीवन वह है जो दूसरोें के लिए जिया जाये। उन्होंने कहा कि समाज एवं देशहित में काम करने वाला व्यक्ति लम्बे समय तक याद किया जाता है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब ने निःस्वार्थ सेवाएं देने व समाज को आगे बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि दानदाताओं की कमी नहीं है, रोटरी क्लब भी राज्य की 25वी वर्षगांठ तक के लिए कोई न कोई लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य करें ताकि उस कार्य को पूरे विश्व में रोटरी क्लब नज़ीर के रूप में पेश कर सके। कार्यक्रम में कक्षा 9 से 11 तक की 200 बालिकाओं को साइकिल वितरित की गई।
उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब के डिस्टिक गवर्नर पवन अग्रवाल जी की पहल वास्तव में एक अच्छी पहल है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब यह जो कार्य करके अपने आप को पूरे भारतवर्ष में अपना परचम लहरा रहा है उन्होंने कहा कि आगे भी रोटरी क्लब इसी तरीके के कार्यकर्ता रहेगा ऐसा मुझे विश्वास है । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि जो छात्राएं काफी दूर से पैदल चलकर स्कूल आती है उनके लिए क्लब ने एक बहुत अच्छी शुरुआत की है, इससे छात्राओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा, समय की बचत होने के साथ कि उनकी पढ़ाई में भी रूचि रहेगी।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटियों के मान-सम्मान एवं मातृ शक्ति के उत्थान हेतु हरियाणा से शुरू की गई बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना आज पूरे देशभ्र में चल रही है। उन्होंने कहा कि देश को स्वस्थ एवं स्वच्छ रखना सभी का दायित्व है। स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत औपचारिकता न करते हुए सभी को अपनी दैनिक आदतों में बदलाव लाते हुए देश को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने में योगदान करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सम्बन्धित आदतों को पीढ़ी दर पीढ़ी संस्कार के रूप में देनी होंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के सर्वांगीण विकास हेतु 10 साल का रोड मैप तैयार हो।
मुख्यमंत्री श्री धामी ने कहा कि राज्य जब अपनी 25वी वर्षगांठ मना रहा होगा तब राज्य सभी क्षेत्रों में देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य होगा। उन्होंने कहा कि राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए पूर्व जज रंजन प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है जोकि सभी हितधारकों से बात करने के साथ ही जनता से संवाद करने के बाद अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि मानस मन्दिर माला का सौन्दर्यकरण एवं विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व परिवर्तन दिखाई दे रहे हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पारदर्शी एवं भ्रष्टाचारमुक्त सुशासन के प्रति कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार को किसी भी दशा में बरदाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में भ्रष्टाचार पर सीधे वार हेतु 1064 नम्बर जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति भ्रष्टचार से सम्बन्धित शिकायत दर्ज करा सकता है, शिकायत दर्ज कराने वाले व्यक्ति का नाम और पहचान गोपनीय रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि 8 ज्यादा व्यक्तिों पर कार्यवाही हो चुकी है तथा अनेक शिकायतें सर्विलांस पर हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पर्वत माला श्रृंख्ला के अन्तर्गत हेमकुण्ड साहिब सहित राज्य के 35-36 स्थानों पर रोपवे की सुविधा मिलने वाली है। उन्होंने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा एवं पर्यटन सीजन सभी रिकोर्ड तोड़ने वाला है।
उन्होंने कहा कि इस बार कावड़ यात्रा में 4 करोड़ से अधिक शिव भक्तों के पहुॅचने की संभावना है, आने वाले शिव भक्तों का देवभूमि में स्वागत है। उन्होंने कहा कि यात्राएं सरल, सुगम एवं सुरक्षित हो। इसके साथ ही उन्होंने राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों एवं योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर रोटी क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर पवन अग्रवाल ने अपने संबोधन में बताया कि रोटरी क्लब की विश्व के तमाम देशों में शाखाएं हैं। 1905 में रोटरी क्लब का गठन हुआ। श्री पवन अग्रवाल ने बताया कि 117 वर्ष के इतिहास में पहली बार कोई महिला कनाडा जेनिफर लोन रोटरी की अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष बन रही है उन्होंने आज से ही अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है । इसी को देखते हुए देशभर में महिलाओं के लिए कन्या श्री योजना के तहत साइकिल वितरण का कार्यक्रम हो रहे हैं। पूरे देश में 2100 छात्राओं को साइकिल वितरित की जा रही है। छात्राओं को कक्षा नौ से कक्षा 11 तक की छात्राओं को साइकिल का वितरण किया जा रही है। छात्राओं का चयन सरकारी व विद्या भारती से किया गया है।उन्होंने कहा कि कि रोटरी क्लब का उद्देश्य है कि अधिक से अधिक छात्राओं को शिक्षित किया जाये। उन्होंने बताया कि आगामी अक्टूबर माह में छात्राओं को शैक्षिक सहायता के इलैक्ट्रानिक टेबलेट वितरित किए जायेंगे।

कार्यक्रम में विधायक त्रिलोक सिंह चीमा, दीवान सिंह बिष्ट, मेयर ऊषा चौधरी, वन विकास निगम अध्यक्ष कैलाश गहतोड़ी, पूर्व विधायक हरभजन सिंह चीमा, सहित दीपिका गुड़िया आत्रेय, मुक्ता सिंह, अनुराग, डिस्ट्रिक्ट गवर्नर प्राची अग्रवाल, जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त, एसएसपी मंजुनाथ टीसी, उप जिलाधिकारी अभय प्रताप सिंह सहित बालिकाएं एवं क्बल के सदस्य मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page