Connect with us

उत्तराखण्ड

सब ते वडा सतगुर नानक,जिन कल राखी मेरी

सब ते वडा सतगुर नानक,जिन कल राखी मेरी

साहिब श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पुरब के उपलक्ष्य में आज छटी व आखरी प्रभातफेरी प्रातःपांच बजे गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा से शुरू हुई।प्रभातफेरी मीरा मार्ग, बरेली रोड, धरम पूरा,पटेल चौक होते हुए वापस गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा रामलीला मैदान हल्द्वानी पर समाप्त हुई। शबदी जत्थों के रूप में संगत ने गुरुजस गायन किया। संगत ने ऐसे गुरु को बल बल जाइये साचे साहिबा क्या नाही घर तेरैदर्शन देख जीवां गुर तेरा आदि शबदों का गायन किया। वातावरण पंथ की जीत,झूलते निशान रहे पंथ महाराज के व बोले सो निहाल सत श्री अकाल के जयघोष से गूंज उठा।आखरी प्रभात फेरी होने के कारण भारी संगत ने प्रभात फेरी में हाज़री भरी। यह गुरपुरब गुरद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा के अंतर्गत सभी कमेटियों व साध संगत के व इलाका निवासियों के सहयोग से मनाया जाता रहा है और क्योंकि सिंघ सभा शहर के सभी गुरद्वारा साहिब की मुख्य संस्था होती है इसलिए भी संगत का इस गुरद्वारा साहिब में बढ़ चढ़ कर आना स्वभाविक था।संगत ने घरों को बिजली की मालाओं से सजा कर, आतिशबाजी कर व प्रभातफेरी पर पुष्पवर्षा कर भव्य स्वागत किया। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा पहुंच कर समूह संगत ने कीर्तन दरबार में हाज़िरी भरी।मुख्य सेवादार रंजीत सिंघ जी ने प्रभातफेरी में पहुंची समस्त संगत का व सभी गुरद्वारा कमेटियों व मुख सेवादारों का,प्रभात फेरी इंचार्ज ,गुरपुरब में समूह संगता की तरफ से दसवंद की माया,रसद आदि देने के लिये सबका धन्यवाद करा वही जनरल सेकेट्री स.जगजीत सिंघ ने गुरु साहिब के जीवन के बारे में संगत को जानकारी दी एवं संगत को गुरु साहिब के आदर्शों पर चलने की बात कही और कहा कि गुरपुरब की बधाइयां गुरबाणी की पंक्तियों द्वारा दे और मनोकल्पित तस्वीरो से बचे। साथ ही अगले कार्यक्रम की जानकारी दी।
उन्होंने अपील करी की रामलीला ग्राउंड में लंगर के लिए सब्जी काटने आदि की सेवा आरम्भ होगी जिसमें विशेष रूप से महलाये सहयोग करती है जरूर सेवा के लिए आये।उनोहने कहा कि समूह संगत किसी भी रूप में तन,मन धन से इस गुरपुरब में प्रभंधन कमेटी को सहयोग प्रदान करके धन्यवादी बनाये।प्रभंधन कमेटी ने पुलिस प्रशासन,पुलिस कर्मियों का भी धन्यवाद करा जिनोहने प्रभात फेरी में ट्रैफिक व्यवस्था में सहयोग प्रदान करा।अंत में मुख्य ग्रंथी अमरीक सिंघ जी ने अरदास कर प्रभातफेरी का समापन किया व समूह साध संगत व सेवक परिवार की तरफ से अखंड पाठ साहिब की आरम्भता करी।
मुख्य आयोजन
7 शाम व 8 की शाम को गुरद्वारा साहिब के अंदर दीवान सजेंगे एवं 8 को सुबह 9.30 बजे से 2.30 बजे तक रामलीला मैदान में धार्मिक दीवान सजेंगे जिसमे रागी भाई प्रेम सिंघ बंधु,हजूरी रागी बंगला साहिब,दिल्ली से एवं प्रचारक भाई मनदीप सिंघ,संगरूर वाले गुरबाणी व कथा से समूह संगत को निहाल करेंगे।गुरु का लंगर अतूट बरतेगा।
आज की प्रभातफेरी में रंजीत सिंघ आनंद,जगजीत सिंघ ,अमरीक सिंघ आनंद,रविंदरपाल सिंघ राजू तजिंदर सिंघ,बलविंदर सिंघ आनंद, जसवंत सिंघ सलूजा,रविंदरपाल सिंघ शंटी,अमनपाल सिंघ लवी, जगमोहन सिंघ राजू,जसपाल सिंघ मालदार,अमरजीत सिंघ साहनी,परविंदर सिंघ प्रिंस, मनप्रीत सिंघ अर्शी,परमजीत सिंघ पम्मा,अवनीत सिंघ,कमलदीप सिंघ ओबरॉय,प्रभजोत सिंघ रिंकल,दलजीत सिंघ,जसपाल सिंघ, अमरजोत सिंघ,हरप्रीत सिंघ, अमनप्रीत सिंघ,आदि ने सहयोग किया।


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page