Connect with us

Uncategorized

जिलाधिकारी रीना जोशी कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा के दृष्टिगत बैठक लेते हुए अधिकारियों को दिए निर्देश।

बागेश्वर
वर्षाकाल में आपदा की दृष्टि से सभी अधिकारी अलर्ट मोड में रहें, आपदा प्रबंधन के दृष्टिगत रिस्पांस टाइम कम से कम हो, बारिश या भू-स्खलन से सड़क, बिजली, पानी व संचार सेवाओं की आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में जल्द से जल्द आपूर्ति सूचारू करना सुनिश्चित करें, यह निर्देश जिलाधिकारी रीना जोशी कलेक्ट्रेट सभागार में आपदा के दृष्टिगत बैठक लेते हुए अधिकारियों को दियें।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिला व तहसील स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम 24x7 संचालित रहें। प्राप्त होने वाली शिकायतों व सूचनाओं को पंजीकृत करना सुनिश्चित करने के साथ ही त्वरित गति से समाधान भी करें, तथा आपदा संबंधित सूचनायें तत्काल जिला कार्यालय को भी उपलब्ध करायें। उन्होंने गठित आईआरएस टीमों को सक्रिय करते हुए तहसील स्तर पर उपलब्ध आपदा उपकरणों एवं अन्य संसाधनों का परीक्षण करने को कहा, ताकि आपदा के समय संसाधनों का उपयोग हो सकें। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों को 15 दिन के अंतराल में तहसील स्तर पर अधिकारियों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दियें। उन्होंने कहा  यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों में जेसीबी की पर्याप्त व्यवस्था हों। सभी सैटेलाईट फोन चालू अवस्था में रहें। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दियें कि संवेदनशील क्षेत्रों के लिए खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाओं एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं की पूर्ण व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने आपदा से हुई परिसंपत्तियों की क्षति की सूचना तत्काल कंट्रोल रूम को देने के निर्देश अधिकारियो को दियें। उन्होंने कहा कि वर्षाकाल चल रहा है, अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए आपदा कार्य को गम्भीरता से लें, आपदा न्यूनीकरण कार्य व आपदा दौरान कार्यों को शीघ्रता से करना सुनिश्चित करें। कहा कि सभी अधिकारी एक्टिव मोड पर रहे। वर्षाकाल दौरान बन्द सड़कों को तत्काल खोलते हुए यातायात सूचारू करें, ताकि यात्रियों को अनावश्यक परेशानियों का सामना न करना पड़ें। उन्होंने आपदा सम्भावित क्षेत्रों में पैनी नजर रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये साथ ही वर्षाकाल दौरान सम्भावित अवरूद्ध होने वाली सड़कों पर जेसीबी तैनात करने के निर्देश दिये ताकि कम से कम समय में यातायात सूचारू हो सके। जिलाधिकारी ने आपदा के दृष्टिगत प्रशिक्षण प्राप्त पीआरडी, होमगार्ड व एनसीसी प्रशिक्षितों की सूची पुलिस व उपजिलाधिकारियों को उपलब्ध कराने के निर्देश आपदा प्रबंधन अधिकारी को दियें। 

बैठक में अपर जिलाधिकारी चंद्र सिंह इमलाल ने आपदा से निपटने के लिए कियें जा रहे कार्यो/गतिविधियों के बारे में जिलाधिकारी को विस्तार से जानकारी दी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी हिमांशु बागरी,जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, उप जिलाधिकारी हरगिरि, पारितोष वर्मा, मोनिका, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 हरीश पोखरिया, मुख्य कृषि अधिकारी एसएस वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 आर0 चन्द्रा, जिला उद्यान अधिकारी आरके सिंह, अधि0अभि0 लोनिवि राजकुमार, जल संस्थान डीएस देवडी, पीएमजीएसवाई अनिल कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार, तहसीलदार पूजा शर्मा, तितिक्षा जोशी, दीपिका आर्या, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी शिखा सुयाल समेत अनेक अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uncategorized

Trending News

Follow Facebook Page