Connect with us

Uncategorized

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत जिला अधिकारी ने कोविड 19 के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु , निगरानी, उपचार हेतु सम्बन्धित स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

हल्द्वानी
• कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण के दृष्टिगत जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने कोविड 19 के रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु पांच सूत्री रणनीति, जांच, निगरानी, उपचार, टीकाकरण तथा सामाजिक दूरी (एप्रोप्रियेट) का अनुपालन हेतु सम्बन्धित स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
• श्री गर्ब्याल ने कोविड से बचाव हेतु आमजनमानस को सामाजिक दूरी का अनुपालन, मास्क पहनना एवं हाथों को सेनिटाइज करने के प्रति लोगों को जागरूक रहने को कहा है।स्वास्थ्य विभाग व जनप्रतिनिधियों को अपने क्षेत्रों में कोविड 19 टीकाकरण के लिए आम जनता को नियमित रूप से प्रेरित करने को कहा।
• स्वास्थ्य विभाग मो चिकित्सालयों मंे कोविड 19 रोगियों के उपचार हेतु पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सिलेण्डर, ऑक्सीजन कसंनट्रेटर, आक्सीजन बेड, वेटिंलेटर, आई.सी.यू. बेड एवं आक्सीजन के साथ ही चिकित्सालयों मंे ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट की क्रियाशीलता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्हांेने कहा है कि दैनिक रूप से राजकीय एवं निजी चिकित्सालयों में कोविड 19 संक्रमित भर्ती रोगियों की सूचना प्राप्त कर एवं रोगिंयो के स्वास्थ्य दशा की निरन्तर निगरानी की जाए एवं रोगियों को ससमय पूर्ण उपचार दिया जाए।
• उन्होंने कहा हल्के लक्षण वाले कोविड 19 संक्रमित रोगियों को होम आईसोलेशन में ही उपचार प्रदान करने के साथ ही ऐसे रोगियों को गम्भीर लक्षण होने पर शीघ्र ही सम्बन्धित चिकित्सालय में उपचार हेतु संदर्भित किया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड 19 जांच हेतु आई.सी.एम.आर. भारत सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करने के साथ ही जनपद में कोविड 19 सैम्पलिंग आर.टी.पी.सी.आर. की जांच को बढ़ाई जाए तथा चिकित्सालयों में आने वाले रोगियों की कोविड 19 संक्रमित सभी रोगियों का विवरण अनिवार्य रूप से आई.डी.एस.पी. पोर्टल मंे प्रविष्ट किया जाए। समुदाय स्तर पर यदि किसी जगह कोविड 19 अथवा फीवर केस कल्स्टरिंग मिलती है तो वहां शीघ्र जांच की सुविधा हो साथ ही निरोधात्मक की कार्यवाही भी की जाए।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uncategorized

Trending News

Follow Facebook Page